Hot Posts

6/recent/ticker-posts

निःशुल्क हड्डी व जोड़ रोग परामर्श शिविर

 निःशुल्क हड्डी व जोड़ रोग परामर्श शिविर

चितौड़गढ़ (अमित कुमार चेचानी)।एम.ई.एस. हाॅस्पिटल गांधीनगर चितौड़गढ़ में निःशुल्क हड्डी व जोड रोग परामर्श शिविर का आयोजन बाबूजी स्वर्गीय श्री भंवर लाल जी गदिया के जन्मशती समारोह के अन्र्तगत किया गया। 

संस्थान अध्यक्ष गोविन्द लाल गदिया ने बताया कि शिविर में निःशुल्क अस्थि घनत्व (बीमडी मषीन द्वारा) एवं यूरिक एसिड की जाॅच की गई। एक्सरे व लैब टेस्ट पर 20 प्रतिशत की छूट दी गई। डाॅ. सचिन शाक्य ने अस्थि, जोड़, प्रत्यारोपण , कन्धा, कमर, घुटना एवं जोडो का दर्द हाथ, पॅाव में झुनझुनापन, जलन सुनापन, गठिया रोग एवं हड्डी टूटना व स्पाईन रोग सभी आर्थोपेडिक बीमारियों का परामर्श दिया ।

हाॅस्पिटल में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में निःशुल्क इलाज, हड्डी के सभी आॅपरेशन व सम्पूर्ण इलाज की सुविधा नवीनतम मशीनरी न्युनतम पद्धति द्वारा  उपलब्ध है । कैम्प में 95 लोंगो ने परामर्श का लाभ उठाया।

बिजयपुर में स्वीप गतिविधि का आयोजन

चितौड़गढ़। मंगलवार को ग्राम पंचायत बिजयपुर में स्वीप गतिविधि का आयोजन किया गया। जिसमे  परंपरागत वाद्य यंत्र के रूप में थाली बजाकर  मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया गया। इस कार्यक्रम में सहायक विकास अधिकारी गुलाम नबी मंसूरी ग्राम विकास अधिकारी सूर्य प्रकाश उपाध्याय ग्राम रोजगार सहायक राजकुमार महिला सुपरवाइजर बूथ लेवल अधिकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गर्मी के मौसम में परिंडे लगाकर बचाएं परिंदों की जान पर्यावरण प्रेमी व कलाकर अमित चेचानी ने की आमजन से अपील

चित्तौड़गढ़। अप्रैल का महीना शुरू होते ही धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगती है। गर्मी शुरुआत होते ही पोखर, तालाब, नदियां सूखने लगती है और इन नादान परिंदों के लिए पानी की समस्या बढ़ती रहती है। कई बार देखने में यह आता है कि पक्षियों को पानी नहीं मिलने से यह अपनी मासूम जान भी गवां बैठते हैं। 
कई सामाजिक सरोकार संस्थाओं से जुड़े पर्यावरण प्रेमी व कलाकार अमित कुमार चेचानी ने कहा  कि मार्च के मौसम के शुरुआत से ही गर्मी का अहसास होने लगा है। ऐसे में हमें अपनी मानवीय जिम्मेदारी को निभाते हुए अपने घरों, दुकानों और संस्थानों के बाहर पक्षियों के लिए परिंडे बांधने की शुरुआत करनी चाहिए। अगर हम ऐसा करते हैं तो पक्षियों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा। अगर पुराने परिंडे पेड़ों पर या अन्य जगह पर लगे हुए हैं तो उन्हें साफ करके उनमें स्वच्छ जल भरने की कवायद शुरू कर दें।
चेचानी ने कहा कि इसके अलावा हम अपने घरों के बाहर किसी पात्र में पानी भरकर रख दिया करें ताकि श्वान या अन्य कोई बेजुबान जीव आकर यहां अपनी प्यास बुझा सकें।  यह ऐसा काम है इसके लिए हमें पैसों की नहीं बल्कि अच्छी भावना की आवश्यकता है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि  सभी शहरवासी, समाज सेवी संस्थान मिलकर इस नेक काम की शुरुआत  इन गर्मी  के दिनों से शुरू करते हैं तो निश्चित रूप से परिंदों में जानवरों के लिए कहीं हद तक समस्याओं का समाधान हो सकता है।


भावा में रैली निकाल कर मतदाताओं को किया जागरूक

अधिक से अधिक मतदान करने  अपील की -हिंदुस्तान स्काउट गाइड जिला मुख्यालय राजसमंद 

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भावा मैं हिंदुस्तान स्काउट्स एण्ड गाइड्स राजस्थान राज्य जिला मुख्यालय राजसमंद के निर्देशन  में स्थानीय संघ राजसमन्द ने  भावा  मे 


प्रभु गुर्जर आमेट।लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत रैली निकाली । जिसमें 150 स्काउट - गाइड के साथ विद्यालय स्टाफ ने भाग लिया। प्रधानाचार्या सीमा गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना  किया।  रैली जिला ऑर्गेनाइजर कमिश्नर दीपक मेहरा के नेतृत्व में भावा गांव  के बस स्टैंड ,ग्राम पंचायत कार्यालय , हनुमान चौराहा से भावा गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए वापस विद्यालय परिसर में पहुंची ।  जन-जन को जागरूक करने के लिये स्काउट्स -  गाइड्स ने  हाथों में तख्तियां ले रखी थी। जिस पर लिखा हुआ था ।
वोट देने जाना है
 आलस को भगाना है ।
सारे काम छोड़ दो 
सबसे पहले वोट दो ।
जन-जन को बताना है
 वोट देने जाना है।
 अपना फर्ज निभाना है
 वोट देने जाना है ।
जिला ट्रेनिंग काउंसलर शिवम, शैलेंद्र कुमार ,स्काउट मास्टर मांगीलाल कुमावत, लीला सालवी, निर्मला साहू , श्रीकृष्ण  कुमार, योजना ,  हेमलता, मंजू ,प्रियंका   तथा गांव के गण मान्य नागरिक उपस्थित रहे। जगह-जगह पर ग्रामीणों ने रैली का स्वागत किया। वह शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प दिलवाया। आम नागरिकों को  मतदान के प्रति जागरूक  करने के लिए रैली निकाल कर सन्देश दिया ।यह  जानकारी जिला सचिव मनोज कुमार शर्मा ने दी।

वीएचपी की बैठक में कार्यकर्ताओं ने धर्म रक्षा निधि में किया समर्पण
श्री हनुमान जन्मोत्सव को भव्य रूप से मनाने हेतु कमेटीयो का गठन 

प्रभु गुर्जर आमेट।  नगर के भैरू बावड़ी अखाड़ा मंदिर परिसर में वीएचपी की नगर, प्रखंड व खंड के कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित हुई।इस बैठक की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष गंभीर सिंह राठौड़ ने की।आमेट ग्रामीण प्रखंड के प्रचार प्रसार प्रमुख माधव सिंह ने बताया कि इस बैठक में मुख्य रूप से आगामी 23 अप्रैल को श्री हनुमान जन्मोत्सव को भव्यरूप से मनाने के लिए कमेटियो का गठन किया गया।इन कमेटियों द्वारा इस कार्य्रकम की शोभायात्रा में बेंड बाजे, डीजे घोड़े, प्रसाद वितरण ,फूल माला, प्रचार प्रसार हेतु बैनर, स्वागत गेट, होल्डिंग, झंडे,केसरिया पताका आदि लगवाने हेतु कार्यकर्ताओं में कमेटी बनाकर कार्य सौंप गए। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी वीएचपी के धर्म रक्षा निधि समर्पण कार्यक्रम लिए बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए धर्म रक्षानिधि में अपने इच्छा शक्ति से समर्पण  कर अपना योगदान दिया।इस बैठक में जिला मंत्री पिंटु मेवाडा, उपाध्यक्ष गंभीर सिंह राठौर नगर अध्यक्ष नारायण सिंह भाटी, सामाजिकसमरस्ता प्रमुख विनोद सेठ, बजरंग दल सह संयोजक देवीलाल गुर्जर, मनीष कुमावत,रतन सिंह,दिनेश सुथार गौ रक्षा प्रमुख,विद्यार्थी प्रमुख वैभव साहू,नगर संयोजक मुकेश लोहार,शांतिलाल पालीवाल, विनोद,नंदलाल,दिनेश,कल्लू कीर ,विनोद सेठ,दिनेश जीनकर,दिनेश माली, जीतू गुर्जर,किशन कुमावतसहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

शहीदों के परिवारों के साथ सम्मानित हुए गिरीश विद्रोही

हेमन्त जोनु पालीवाल 

नाथद्वारा। राजस्थान संस्कृति एवं साहित्य संस्थान के तत्वावधान में स्वर्ण जयंती सभागार अतिथि गृह मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय उदयपुर में शहीदों के परिवार देश और राजस्थान के प्रतिभा सम्पन्न महानुभावों के साथ लाइफ टाइम एचीवमेंट 2024 के लिए सम्मानित हुए। दिल्ली से आए मेज़र राजपाल पूनिया के मुख्य आतिथ्य थे।

प्रो डा विजय लक्ष्मी चौहान ने अध्यक्षता की। पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल एवं कर्नल एस एस सारंगदेवोत के विशिष्ठ आतिथ्य में भव्य आयोजन हुआ। शहीदों की पत्नियों का सम्मान हुआ, तब सारा माहौल गमगीन हुआ और हाल के सभी दर्शकों ने खड़े होकर सम्मान में अपनी भूमिका निभाई। गिरीश विद्रोही ने देश भक्ति पर रचना पढ़ी।‌ इस दौरान राष्ट्रीय कवि गिरीश विद्रोही का सम्मान किया गया।

Post a Comment

0 Comments